मुखपृष्ठ  |  कहानीकविता | कार्टून कार्यशालाकैशोर्यचित्र-लेख |  दृष्टिकोणनृत्यनिबन्धदेस-परदेसपरिवार | फीचर | बच्चों की दुनियाभक्ति-काल धर्मरसोईलेखकव्यक्तित्वव्यंग्यविविधा |  विश्व साहित्य | संस्मरण | सृजन स्वास्थ्य |
साहित्य कोष | समाचार |

 

 Home | Samachar | Boloji | Kabir | Writers | Contribute | Search | Fonts | FeedbackContact | Share this Page!

 Click & Connect : Prepaid International Calling Cards 

 

 

बेटा चाहिए तो मिठाई कम खाओ : शोध

लंदन, 28 नवंबर (आईएएनएस)। चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार गर्भावस्था के दौरान शिशु के लिंग निर्धारण में खास किस्म के भोजन की भी अहम भूमिका हो सकती है।

दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार बेटी की इच्छा रखने वाली माताओं को मछली, सब्जियों, चाकलेट और मिठाईयों का सेवन करना चाहिए और बेटे की इच्छा रखने वाली माताओं को लाल मांस और नमकीन इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

इस अध्ययन के तहत चूहों के रक्त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित कर उससे होने वाले प्रभावों की जांच की गई। इसके लिए 'डेक्सामीथाजोन'(डीईएक्स) नामक 'स्टीरीयाएड' का इस्तेमाल किया गया।

जिन मादा चूहों के रक्त में चीनी की मात्रा ज्यादा थी उनके द्वारा जन्मे 53 फीसदी शिशु नर थे। वहीं रक्त में कम चीनी की मात्रा वाली मादाओं ने 41 फीसदी नर शिशुओं को जन्म दिया।

अनुसंधानकर्ताओं को इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई कि रक्त में चीनी की मात्रा कम होने से मादा चूहों की पैदाइश का क्या कारण था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

Advertise Your Site             Advertise Your Site
 

मुखपृष्ठ  |  कहानी कविता | कार्टून कार्यशाला कैशोर्य चित्र-लेख |  दृष्टिकोण नृत्य निबन्ध देस-परदेस परिवार | बच्चों की दुनिया भक्ति-काल |  धर्म रसोई लेखक व्यक्तित्व व्यंग्य विविधा |  विश्व साहित्य | संस्मरण | सृजन साहित्य कोष | समाचार|
प्रतिक्रिया पढ़ें! |                         प्रतिक्रिया लिखें!

Home | Samachar | Boloji | Kabir | Writers | Contribute | Search | Fonts | FeedbackContact

(c) HindiNest.com 1999-2007? All Rights Reserved. A Boloji.com Website
Privacy Policy | Disclaimer
Contact : manisha@hindinest.com